दुर्भाग्य  ने डाला हुआ है घर पर डेरा, यहां लगाएं धन की पोटली, चमक जाएगी किस्‍मत

घर हो या दफ्तर, समय खराब चल रहा हो तो व्‍यक्ति को कहीं भी सुकून नहीं मिलता । वास्‍तु में दुर्भाग्‍य को दूर करने के कुछ उपाय बताए गए हैं । आगे पढ़ें …

New Delhi, Jan 04 : वास्‍तु के अनुसार आपके घर में किए गए छोटे-छोटे बदलाव आपको आर्थिक रूप से मजबूत कर सकते हैं । आपका समय खराब चल रहा हो, दुर्भाग्‍य के बाद घर पर मंडरा रहे हों तो परेशान ना हो वासतु शास्‍त्र के अनुसार कुछ विशेष प्रकार की तस्‍वीरों को घर की दीवारों पर लगाकर आप अपनी सारी चिंताओं का समाधान कर सकते हैं । घर-दुकान में लगाई जाने वाली इन तस्‍वीरों के बारे में आगे पढ़ें और अपनी परेशानी के अनुसार इनका चुनाव करें ।

धन की पोटली
जीवन में धन सब कुछ नहीं है लेकिन धन के बिना भी कुछ नहीं है । धन लाभ की चाह कौन नहीं रखता । अपनी इस चाह को पूरा करने के लिए धन की पोटली की एक छोटी-सी तस्वीर लगाएं । इसे आप अपने सोने के कमरे में किसी भी कोने में रख दें । इस तस्‍वीर के अलावा आप अपने घर की उत्‍तर दिशा में दीवार पर लक्ष्‍मी या धन कुबेर का चित्र भी लगा सकते हैं ।

हंसते-खेलते परिवार की तस्वीर
उस घर में कोई समस्‍या नहीं आती जिामें रहने वाले सदस्‍य आपस में मिलजुलकर रहते हों । अपने घर में खुशहाली लाना चाहते हैं तो आपको घर की दीवारों पर हंसते मुस्‍कुराते परिवार की तस्‍वीर लगानी चाहिए । सबसे अच्‍छा तो यही है कि आप किसी दूसरे परिवार की नहीं बल्कि अपने परिवार की एक खूबसूरत फोटो बनवाकर दीवार पर लगाएं । ऐसी फज्ञेटो जिसमें परिवार के सभी लोग खुश हों और मुस्‍कुरा रहे हों ।

हंस की तस्वीर
घर दफ्तर में धन का प्रवाह ना रुके, आपके घर समृद्धि बनी रहे इसके लिए एक और तस्‍वीर लगा सकते हैं । अपने घर के हॉल में सफेद हंस की एक खूबसूरत और बड़ी सी तस्‍वीर लगाएं । दफ्तर के रिसेप्‍शन एरिया में आप ये तस्‍वीर लगा सकते हैं । लेकिन ध्‍यान रहे आपको एक ही हंस की तस्‍वीर लगानी है । हंसों का जोड़ा प्रेम को बढ़ाने का संदेश देता है जबकि एक हंस धन का प्रतीक माना जाता है ।

पहाड़ों की तस्‍वीर
गगन चुंबी चोटियां, बर्फ से ढके पहाड़ इन तस्‍वीरों को आप घर की पश्चिमी दीवार पर लगाएं । ऐसी तस्‍वीरें घर के लोगों का कॉन्फिडेंस बढ़ती हैं, और उनके प्रभाव को बढ़ाती हैं । घर में पहाड़ से पानी गिरता हुआ नहीं होना चाहिए । ऐसी तस्‍वीर उल्‍टा असर डालती है । धन और सुख में स्थायित्व नहीं आ पाता है । ऐसी तस्‍वीर घर में दुर्भाग्‍य का कारण बनती है ।

दौड़ते हुए घोड़े की तस्‍वीर
ऑफिस से दुर्भाग्‍य को दूर करना है तो दौड़ते हुए घोड़े की तस्‍वीर लगाएं । ये काम की जगह पर सकारात्‍मक ऊर्जा लाती है साथ ही काम करने वालों के आत्‍मविश्‍वास को भी बढ़ाती है । दौड़ते घोड़ों के अलावा आप तैरती हुए मछलियों की फोटो  भी लगा सकते हैं । बस ऐसी तस्‍वीर को अपने बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए । इसे  घर के हॉल में या गेस्ट रूम में लगा सकते हैं । आप चाहें तो एक फिश एक्‍वेरियम भी घर पर लाकर रख सकते हैं ।

सफेद बाघ की तस्‍वीर
घर की वेस्‍ट वॉल पर आप वाइट टाइगर की तस्‍वीर लगाएं । ये तस्‍वीर आपको नजर दोष और जादू-टोने से बचाती है । घर में छोटा बच्‍चा है जिसे बार-बार नजर लग जाती है तो भी आप इस्‍वीर को लगाएं । बस ध्‍यान रहे बाघ की शांत तस्‍वीर लगाएं, शिकार करता हुआ बाघ या बाघ की कोई आक्रामक तस्‍वीर आप ना लगाएं । आक्रामक तस्‍वीरें घर में लगाने से नकारात्मकता बढ़ती है । आप के घर पर दुर्भाग्‍य का आगमन होने लगता है ।

गणपति और गरुड़ की तस्‍वीर
भगवान विष्णु के वाहन कहे जाने पक्षी गरुड़ की तस्वीर घर की साउथ वॉल पर लगाएं । ये तस्‍वीर घर के लोगों में आत्मविश्वास को बढ़ाती है, साथ ही परिवार की लोगों की आयु रक्षा भी करती है । घर से दुर्भाग्‍य का साया दूर होता है, खुशियां बनी रहती हैं । इसी प्रकार भगवान गणेश जी की कई मुद्राओं में तस्वीर मिलती है । मंदिर में लगानी है तो बैठी हुई मुद्रा में लगाए । घर में आनंद, प्रेम का वातावरण बनाना है तो नाचते हुए गणपति बेड रूम या फिर ड्राइंग रूम में लगाएं ।

बेडरूम में लगाएं राधा – कृष्‍ण
घर का सबसे अहम अंग होता है बेडरूम । ये एक ऐसा कमरा होता है जहां आप सोते हैं, पति – पत्‍नी के बीच संबधों की डोर तब और मजबूत होती है जब वो बेडरूम में एक दूसरे के करीब रहकर दांपत्‍य जीवन का सुख ले पाते हैं । पति-पत्‍नी विषणु –लक्ष्‍मी माने जाते हैं यदि इनके बीच कटुता रहे तो घर में दुर्भाग्‍य का आना निश्चित है । आपका प्रेम बना रहे इसके लिए दीवार पर राधा-कृष्‍ण की प्रेममयी तस्‍वीरों को जगह दें । ये तस्‍वीर आपके और आपके पार्टनर की लाइफ में प्रेम बढ़ाते हैं ।