ऐसे होते हैं एच ( H ) नाम के लोग

व्‍यक्ति के नाम का उसके जीवन पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता, नाम पर ही व्‍यक्ति की एक्टिव राशि निर्भर करती है । क्‍या आप जानना चाहते हैं एच ( H ) नाम के लोगों का मूल स्‍वभाव कैसा होता है ।

New Delhi, Jan 28 : किसी भी व्‍यक्ति का नाम उसके जन्‍म से लेकर मृत्‍यु तक उसकी पहचान बनता है । किसी को भी पुकारने के लिए हम उसके नाम का ही उच्‍चारण करते हैं । नाम ही है जो लोगों को एक दूसरे से अलग करता है, उसके घर-परिवार, जाति, धर्म, संप्रदाय की पहचान कराता है । ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार व्‍यक्ति के नाम से ही ग्रहों की दशा और दिशा भी कंट्रोल की जाती है । उसके व्‍यक्तित्‍व के बारे में जाना जा सकता है । आज जानिए एच ( H ) नाम के लोगों के बारे में …

एच ( H ) नाम के लोग
हमारे आस पास कई लोग होंगे जिनका नाम एच से शुरू होता होगा । अंग्रेजी वर्णमाला में एच 9वां अक्षर है । ये एक व्‍यंजन है । एच नाम केलोगों के स्‍वभाव के बारे में जानना चाहते हैं तो सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि इन लोगों को आप कभी इग्‍नोर नहीं कर सकते हैं । ऐसा क्‍यों, ये आपको तब पता चलेगा जब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे । तो आगे पढ़ें और जानें आपके एच नाम वाला दोस्‍त आपका बेस्‍ट बड़ी क्‍यों है ।

मस्‍तमौला स्‍वभाव
एच ( H ) नाम के लोग स्‍वभाव से बहुत ही हंसमुख होते हैं, इन्‍हें हर वक्‍त मजे में रहना पसंद है । ये तनाव को खुद से कोसों दूर रखना जानते हैं । अपने आस-पास के लोगों के साथ मिलनसार होते हैं इस अक्षर के लोग । ये जहां भी होते हैं माहौल को हल्‍का बनाने की कोशिश करते हैं । किसी भी गंभीर मुद्दे पर चर्चा चल रही हो, ये वहां हों तो माहौल को हल्‍का बनने में देर नहीं लगेगी ।

दिल के सच्‍चे होते हैं
एच ( H ) नाम के लोग जितने हंसमुख और मिलनसार होते हैं ये उतने ही सच्‍चे भी होते हैं  ।आप इन पर आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं  । इनके स्‍वभाव में दोस्‍तानापन आपको हमेशा महसूस होगा । ये आपको कभी निराश नहीं करेंगे । गलत कामों से ये खुद भी दूर रहते हैं और लोगों को भी दूर रखने की भरपूर कोशिश करते हैं । आप इन पर किसी भी मामले में भरोसा कर सकते हैं ।

शेयर नहीं करते
एच ( H ) नाम के लोग अपनी भावनाओं को शेयर नहीं करते । ये सबकी सुनते हें, सबके लिए करते हें लेकिन किसी से अपने दिल का हाल बयां नहीं करते । इन्‍हें डढर लगता हे कहीं इनकी बातें कोई किसी और को ना कह दे । आप इन पर आंख बंद कर भरोसा कर सकते हैं लेकिन ये किसी और पर भरोसा नहीं करते हैं । इन्‍हें समझना थोड़ा नहीं काफी मुश्किल होता है ।

मजे से जीना पसंद है
खुद पर आने वाले तनाव को ये किसी और से बांटते नहीं, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि ये इस तनाव की वजह से अपनी रोजाना की जिंदगी बर्बाद कर दें । ये चीजों को भूल जाना पसंद करते हें, ज्‍यादा दिनों तक दुख देने वाली बातों को मन में नहीं रखते हैं । ये लोग सबके साथ घुलमिलकर रहते हैं, हालांकि ये दुश्‍मनी और दोस्‍ती में विश्‍वास नहीं करते क्‍योंकि ये सबके साथ एक जैसा रहना ही पसंद करते हैं ।

प्रोफेशनली सक्‍सेसफुल
एच ( H ) नाम के लोग नौकरी, व्‍यापार, कारोबार में सफल रहते हैं । चाहे लड़के हों या लड़कियां मौका मिलने पर पीछे नहीं रहते । इनकेअंदर नेतृत्‍व क्षमता जन्‍मजात होती है । ये किसी भी फैसले को लेने से पीछे नहीं हटते । लाइफ में रिस्‍क से ना डरने वाले इस अक्षर के लोग अपने हर मामले को समझदारी और सूझ बूझ के साथ निपटा लेते हैं । ये दूसरों को इनके निजी कामों में टांग अड़ाने की इजाजत नहीं देते ।

प्‍यार के मामले में शर्मीले
एच ( H ) नाम के लोगों का स्‍वभाव इंट्रोवर्ट होता है, ये प्‍यार के मामले में झिझक महसूस करते है । भले कितने हंसमुख और मिलनसार हों लेकिन जब इन्‍हें किसी से प्‍यार होता है तो ये इतने शर्मीले हो जाते हैं कि आप सोच भी नहीं सकते । दिल के साफ होते हैं एच अक्षर के लोग, ऐसे लोग जीवनसाथी के रूप में मिल जाएं तो कहना ही क्‍या । ये अपने प्‍यार के लिए कुछ भी कर सकते हैं । हां बस कहने में थोड़ी शर्म महसूस होती हे, लेकिन कह दिया तो बस कह दिया ।