मिथुन राशि के जातकों के बारे में ये नहीं जानते होंगे आप, राशि चिन्‍ह की ही तरह होता है स्‍वभाव

मिथुन राशि का स्‍वामी ग्रह बुध है और ये वायु त्‍त्‍व की राशि है । इस राशि का चिन्‍ह जुड़वा है, ये स्‍वभाव में द्वंद को दर्शाता है । आगे जानिए इस राशि की और विशेषताएं ।

New Delhi, Jan 28 : मिथुन राशि का प्रतीक है जुड़वा, ये पुरुष भी हो सकते हैं और स्‍त्री भी । इस चिन्‍ह को आप दोहरे चरित्र के रूप में समझ सकते हैं, या फिर ऐसे व्‍यक्ति के रूप में जो स्‍वयं में ही द्वंद का अनुभव करता रहता है ।  इस राशि के लोग स्वभाव से बहुत मूडी होते हैं । मूड में बार-बार बदलाव होने के चलते इनके अपनों से रिश्‍ते भी मधुर नहीं होते । इस राशि के जातक दोस्‍तों और परिवार के साथ मतभेद रहते के चलते खुश नहीं रह पाते । स्‍वभाव से मिलनसार लेकिन दिल में बात रखने वाले होते हैं मिथुन राशि के जातक ।

मिथुन राशि की लड़कियां
इस राशि की महिलाएं खूबसूरत होने के साथ- साथ आकर्षक व्‍यक्तित्‍व की मालकिन होती हैं । सुंदरता के साथ इनका दिमाग भी बड़ा तेज होता है । ब्‍यूटी विद ब्रेन की मिसाल होती हैं ऐसी लड़कियां । इस राशि की लड़कियों का आकर्षण अप्‍सराओं जैसा होता है । इस राशि की महिलाएं बड़ी उम्र में भी जवां और खूबसूरत बनी रहती हैं । ये महिलाएं जोखिम उठाना पसंद करती हैं और इनकी खुशमिजाजी पुरुषों को इनकी ओर आकर्षित करती है ।

मिथुन राशि के लड़के
ये राशि ऐसे लोगों की हेाती है जो लॉयल होते हैं, ईमानदार होते हैं और मौज-मस्ती करना पसंद करते हैं । इस राशि के लड़के सबके साथ मिलनसार होते हैं । लेकिन एक बात है जो इस राशि के लड़कों को स्‍वभाव में सख्‍त बनाती है, वो है इनका दूसरों पर भरोसा ना करना । इस राशि के लड़े जल्‍दी से किसी को दोस्‍त नहीं बनाते । ये लोगों पर विश्‍वास बहुत सोच समझकर करते हैं ।

इस राशि से नहीं बनती
मिथुन राशि के जातकों की मिथुन राशि के जातकों से नहीं बनती , दोनों ही एक जैसे स्‍वभाव के होते हैं इसलिए एक दूसरे के साथी नहीं बन पाते । वहीं मकर राशि के जातकों से संबंध बनाना भी मिथुन राशि के लिए मुश्किल होता है । मकर राशि थोड़ी पुरानी सोच के ढर्रे पर चलने वाले लोगों की होती है, ऐसे लोग मिथुन राशि के लोगों के साथ कंपीट नहीं कर पाते । इस राशि के लाइफ पार्टनर कभी ना चुनें ।

मिथुन राशि की धातु
मिथुन राशि के लिए कांसा धातु को शुभ माना गया है । यह धातु औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है । ये बुध की धातु कही गई है । इसकाRashifal3 प्रयोग व्‍यक्ति की त्वचा, वाणी और सौंदर्य पर असर डालता है । मिथुन राशि के लिए ये धातु बेहद शुभ मानी गई है । इस धातु का प्रयोग घर में रखी जाने वाली कोई सजावटी वस्‍तु के रूप में किया जा सकता है । कांसे के बर्तन में खाना खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक माना जाता है ।

मिथुन राशि का विशेष उपाय
इस राशि का स्‍वामी ग्रह बुध है । बुधवार का दिन आपके लिए विशेष है, सफेद गाय को हरा चारा खिलाएं । किसी किन्‍न्‍र को जरूरत की वस्‍तुएं दान करने से लाभ होगा । सुहागन स्‍त्री को सुहाग का सामान दान करें । आपके लिए गणेश जी की आराधना करना शुभ माना गया है । गणेश जी को याद करें और उनके श्‍लोक आदि प्रतिदिन पूजा करते हुए पढ़ें । आपके व्‍यवहार में सौम्‍यता बनी रहेगी और सफलता की प्राप्ति होगी ।

मिथुन राशि का लकी चार्म
इस राशि का चिन्‍ह दोमुहा है, ये राशि हवा की प्रतीक है । हवा से संबंधित वस्‍तुएं, प्राणी के प्रतीक इस राशि के लकी चार्म होते हैं । जैसे कोई पक्षी, तितली या फिर ड्रैगन फ्लाई का प्रतीक । पंखों वाला कोई भी चिन्‍ह आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं ये आपको जरूर सूट करेगा । आपकी राशि कल्‍पना, रचनात्‍मकता जगत में बहुत आगे बढ़ना चाहती है ये लकी चार्म आपको उसे पाने में मदद करेगा ।

मिथुन राशि से इसलिए रहें बचके
मिथुन राशि अपने दोहरे व्‍यतित्‍व के लिए जानी जाती है । यानी, जैसे हालात ये खुद को उसी अनुरूप ढालने की कोशिश करती है । यानी जैसे हालात वैसे मिथुन राशि के जातक । बहरहाल, झूठ बोलने के मामले में इस राशि के लोग खतरनाक माने गए हैं । बेहद भावुक माने जाने वाले मिथुन राशि के लोग खुद को सबकी नजरों में अच्‍छा बनाए रखने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं । ये ऐसा जानबूझकर नहीं करते बल्कि इनकी राशि के ग्रह, नक्षत्र इनसे ऐसा करवाते हैं ।