करियर में ऊंचाई पर पहुंचने के लिए अपनाएं ये वास्‍तु टिप्‍स, प्रमोशन जल्‍दी होगा

आप जो भी काम कर रहे हैं उसमें कुछ और अच्‍छा होने की चाह तो जरूर रखते होंगे । नौकरी हो या फिर व्‍यापार वास्‍तु के छोटे-छोटे उपाय आपको जरूर मदद कर सकते हैं ।

New Delhi, Jan 29 : नौकरी हो या व्‍यापार, तरक्‍की हर कोई चाहता है । दिन भर की भागदौड़ तब सफल लगने लगती है जब आपको उस काम का सही मेहनताना मिलता है । समय पर इनक्रीमेंट और अच्‍छे काम पर बोनस आदि प्राप्‍त होता है । काम से खुश होकर जब आपको सैलरी के साथ पोस्‍ट में भी प्रमोशन मिलता है तो फिर कहने ही क्‍या । लेकिन इतनी खुशी सबको मिलती कहां है, कंपटीशन के इस जमाने में नौकरी ही मिल जाए वो ही बड़ी बात है । उस पर गलाकाट प्रतिस्‍पर्धा सभी कोशिश कर ही रहे हैं । अपनी कोशिश जल्‍द रंग लाएगी अगर आप इन वास्‍तु के उपायों को भी अपनाएंगे । पढ़कर देखें, एक उपाय तो आजमा ही सकते हैं ।

वास्‍तु टिप 1
ऑफिस के लिए निकल रहे हों या फिर इंटरव्यू के लिए हमेशा अपना दायां पैर ही पहले रखें । दायां पैर, दायां हाथ शुभ माना जाता है । इंटरव्‍यू से शुभ कार्य आपके लिए भला क्‍या होगा, इसीलिए दांऐ पैर को घर की चौखट से पहले लांघे फिर दूसरा पैर आगे बढ़ाएं । घर से निकलते हुए गणेश जी की पूजा जरूर करें । आपका दिन शुभ होगा ।

वास्‍तु टिप 2  
नौकरी की तलाश में लगे परेशान बेरोजगार रोज सुबह गणपति को सुपारी चढ़ाएं और इस सुपारी को प्रसाद रूप में ग्रहण करें । इंटरव्‍यू लेने वाले के सामने पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ खुद को प्रेजेंट करें । अपनी जेब में हमेशा एक सुपारी रखें, ये आपके लिए पॉजिटिव एनर्जी का काम करेगी । सुपारी भगवान गणेश का प्रतीक है, इसे साथ में रखने से आप सभी विपत्तियों से दूर रह सकते हैं ।

वास्‍तु टिप 3
अगर आप कहीं इंटरव्‍यू के लिए जा रहे हैं, तो एक चीज का खास ख्‍याल रखें । लाल रंग का एक चौकोर रुमाल अपनी जेब में रख लें । हो सके तो एक सौम्‍य लाल रंग की शर्ट पहने लें । लड़कियां हैं तो रेड कलर में कोई भी ड्रेस चूज करें । लाल रंग आपकी समृद्धि के नए रास्‍ते खोल सकता है । लाल रंग बहुत ही चटकीला रंग है, ये सबकी नजर में स्‍वयं ही आ जाता है ।

वास्‍तु टिप 4
अपने घर की उत्‍तर दिशा की दीवार को देखें । क्‍या उसमें बेवजह का सामान रखा रहता है । मसलन फाइलें, स्‍टेशनरी या फिर घर का कुछsimple-ideas-picture-wall-art-tiger-figure-cream-background-simple-minimalist-living-room-interior-modern-brown-flooring छोटा-मोटा सामान । अगर आपका जवाब हां है तो उत्तर दिशा की दीवार को एकदम खाली कर दें । इस दीवार से लगती आलमारी को भी हटा दें । उत्‍तर दिशा में कोई भी सामान रखने से बचें ।

वास्‍तु टिप 5
आपके कमरे का रंग क्‍या है, अगर आपने कमरे को सफेद रंग में रंगा हुआ है तो ये आपके रोजगार में सहायक नहीं है । आप अपने बेडरूम मेंVastu Dosh पीले रंग को तवज्‍जो दें । पीला रंग कमरे में लगाने से आप काफी पॉजिटिव हो जाएंगे । जब आप सोएं तो अपने साथ पीले रंग की कोई भी समग्री रखें । सोते हुए हनुमान चालीसा अपने तकिया के पास रखें ये आपको आत्‍मविश्‍वास से भर देगी ।

वास्‍तु टिप 6
पीला रंग समृद्धि का सूचक है और इसे सोते हुए साथ रखने से आपकी किस्‍मत सोने जैसी निखर सकती है । आप एक हल्‍दी की गांठ सदैव अपने पास पर्स में रख सकते हैं । ऐसा करने से आपका हर दिन सकारात्‍मकता से परिपूर्ण होगा और आपके पास कोई भी नाकारात्‍मक एनर्जी नहीं फटकेगी । हल्‍दी के अलावा आप पीले रंग का चंदन, पीले रंग का कोई रेशमी वस्‍त्र अपने पास रख सकते हैं । ये रंग आपके जीवन में सुनहरी रोशनी भर सकता है ।

वास्‍तु टिप 7
उत्‍तर दिशा को खाली रखना सर्वश्रेष्‍ठ माना गया है लेकिन आप दीवार पर आईना लगा सकते हैं । आईना भी छोटा नहीं फुल लेंथ का लगाना है । इतना बड़ा जिसमें आप पूरे नजर आ सकें, इस दिशा में रखे हुए आईने में जब आप बार – बार अपना अक्‍स देखेंगे तो आपके जीवन में सुनहरे अवसर के दरवाजे खुलने लग जाएंगे । इंटरव्‍यू में जाने पहले खुद को आईने में निहारें जरूर ।