तिल खाने से हो सकता है गर्भपात ! जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए तिल ?

तिल खाना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है । लेकिन क्‍या तिल खाना सभी के लिए अच्‍छा है, क्‍या इसे खाने से सिर्फ फायदे ही होते हैं शायद नहीं । आगे पढ़ें …

New Delhi, Jan 24 : किसी भी देश का खाना उस देश की जीवनशैली को दर्शाता है । भारत में प्राचीन समय से भोजन के विभिन्‍न तरीके प्रयोग में आते रहे हैं । यहां गर्मियों में खाने के अलग व्‍यंजन बनाए जाते हैं तो सर्दियों में इनका प्रकार अलग हो जाता है । गर्मियों में जहां शरीर को ठंडा रखने के लिए नींबू और खस का प्रयोग होता है तो वहीं सर्दियों में ये चीजें तिल और गुड़ से रिप्‍लेस कर दिया जाता है । हम आज बात कर रहे हैं तिल की, तिल का प्रयोग खाने में लंबे समय से हो रहा है । लेकिन ये जानना भी जरूरी है कि जिस हेल्‍थ बेनिफिट के लिए हम तिल का सेवन कर रहे हें कहीं वो कोई नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है ।

कोलोन कैंसर
शायद आप नहीं जानते लेकिन तिल का बहुत अधिक सेवन बड़ी आंत को नुकसान पहुंचा सकता है । तिल को यदि बहुत अधिक मात्रा में खाया जाए तो पेट में जलन पैदा हो सकती है । अधिक समय तक तिल का सेवन अधिक मात्रा में करने से ये बड़ी आंत के कैंसर का रूप भी ले सकता है । तिल का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए ।

वजन बढ़ाते हैं तिल
तिल का सेवन उन लोगों को बिलकुल नहीं करना चाहिए जो वजन घटाना चाहते हैं । तिल के बीज भरपूर कैलोरी और सैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं । इनका सेवन करना आपके लिए वजन के मामले में भारी पड़ सकता है । ऐसे में वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए तिल खाना वजन को दावत देने जैसा हो सकता है । जितना हो सके तिल से दूर रहें ।

एलर्जी
तिल खाने से आपको एलर्जी हो सकती है । इसका सेवन करने से अगर आपको शरीर में कहीं भी इचिंग शुरू हो तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए । तिल का सेवन करने से होने वाली एलर्जी में आंखों में सूजन अहम है । इसके अलावा इसे खाने से असथमा का अटैक भी आ सकता है । कई लोगों को पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है । इसलिए तिल को बहुत ही सोच समझकर खाएं ।

अपेंडिक्‍स
तिल का सेवन करना डायजेशन के लिए हानिकारक है, ये बड़ी आंत को नुकसान पहुंच सकता है । इसी प्रकार कुछ लोगों के लिए तिल के बीजों को सेवन करना अपेंडिक्‍स का कारण बनता है । ये आपको अपेंडिक्‍स इनफेक्‍शन का भी शिकार बना सकता है । जिसकी वजह से आपको पेट में तेज दर्द की शिकायत हो सकती है ।  आपको उल्‍टी की परेशानी भी हो सकती है । तिल सभी लोगों को सूट कर ये जरूरी नहीं ।

डायरिया, दस्‍त
तिल की तासीर गर्म मानी गई है इसका अधिक मात्रा में सेवन पेट खराब कर सकता है । जिसके चलते आपको दस्‍त की समस्‍या हो सकती है ।tilpatti इससे बचना के लिए तिल का बहुत कम मात्रा में सेवन करें । एक बार में इसे खाने से अच्‍छा है थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसे खाना । अकसर बच्‍चे तिल से बने मीठे पदार्थ बहुत अधिक मात्रा में खा लेते हैं । स्‍वाद में मीठे होने के चलते इसका सेवन कई बार ज्‍यादा ही हो जाता है । लेकिन गुड़ और तिल दोनों पेट में गर्मी पैदा करते हैं और मुश्किल बढ़ा सकते हैं ।

स्किन एलर्जी
जैसा कि हमने पहले भी बताया तिल खाने से एलर्जी की प्रॉब्‍लम हो सकती है । इसका असर आपकी त्‍वचा पर भी पड़ सकता है । स्किन पर रेडनेस आना, छोटे-छोटे दाने आना आम लक्षण हैं । आपको त्‍वचा में खुजली भी हो सकती है । तिल का सेवन करने से पहले ये जरूर जान लें कि ये आपको नुकसन तो नहीं पहुंचा रहा है । इसके लिए एक चम्‍मच भुने तिल का सेवन करके देखें उसके बाद ही इससे बने कोई खाद्य पदार्थ खाएं ।

बालों का झड़ना
सर्दियों में बालों का झड़ना बहुत अधिक मात्रा में हो जाता है । कई बार बाल जड़ से टूटने लगते हैं । ऐसा लगता हे मानों आप कुछ ही दिनों मेंKAALE-TILL-KE-TOTKE गंजे हो जाएंगे । लेकिन ऐसा खानपान के चलते हो सकता है । यदि आपने तिल का सेवन किया है और आपके बाल गिरने शुरू हो गए हैं तो ये तिल का साइड इफेक्‍ट भी हो सकता है । तिल खाने से बालों के रोम छिद्र ड्राई हो सकते हैं जिसके चलते बाल गिरने लगते हैं ।

गर्भपात का कारण
तिल को लेकर सबसे बड़ी बात जो जाननी बहुत जरूरी है वो ये है कि तिल खाने से गर्भपात भी हो सकता है । ऐसा माना गया है कि गर्भ के शुरुआती तीन महीने बहुत ही सेंसिटिव होते हैं, इन तीन महीनों में तिल खाना गर्भपात का कारण भी बन सकता है । तिल खाने से शिशु की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है  ।इसे अधिक मात्रा में खाने से शिशु के दिमाग के विकास पर असर पड़ सकता है ।
https://www.youtube.com/watch?v=J812tYk98CY