साइनस का इलाज करने के लिए अपनाएं ये उपाय

अनियमित जीवनशैली और वातावरण में फैलते प्रदूषण की देन है साइनस, इस बीमारी की परेशानी को कम करने के कुछ आसान घरेलु उपाय जानने के लिए आगे पढ़ें …

New Delhi, Jan 30 : साइनस नाक में होने वाला एक गंभीर रोग है। इसमें नाक की हड्डी बढ़ जाती, या तिरछी हो जाती है । कई बार समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि व्‍यक्ति सांस भी नहीं ले पाता है । इस रोग से ग्रसित व्‍यक्ति को ठंडी हवा, धूल, धुएं से एलर्जी हो जाती है । प्रदूषण के संपर्क में आते ही इनके लिए मुश्किल खड़ी हो जाती है । साइनस की परेशानी का इलाज कई बार मात्र ऑपरेशन बताया जाता है, लेकिन आयुर्वेद में इस बीमारी से बचने के कुछ उपाय बताए गए हैं । जानिए कौन से हैं ये उपाय ।

क्‍या होता है साइनस ?
साइनस दरअसल मानव शरीर की खोपड़ी में हवा भरी हुई कैविटी होती है, जो हमारे सिर को हल्कापन व श्वास वाली हवा लाने में मद्द करती है। श्वास लेने में अंदर आने वाली हवा इस थैली से होकर फेफड़ों तक जाती है। यह थैली, हवा के साथ आई गंदगी यानि धूल और दूसरी तरह की गंदगियों को रोकती है। जब व्यक्ति के साइनस का मार्ग रूक जाता है, तो बलगम निकलने का मार्ग भी रूक जाता है, जिससे साइनोसाइटिस नामक बीमारी होती है।

साइनस का इनफेक्‍शन
साइनस का संक्रमण होने पर इसकी झिल्ली में सूजन आ जाती है, जिसके कारण झिल्ली में जो हवा भरी होती है उसमें मवाद या बलगम आदि भर जाता है और साइनस बंद हो जाते हैं। ऐसा होने पर मरीज को परेशानी होनी लगती है। इस बीमारी का मुख्य कारण झिल्ली में सूजन का आना है। यह सूजन इन कारणों से आ सकती है – बैक्टीरिया, फंगल संक्रमण और नाक की हड्डी का ढ़ेडा होना।

साइनस के घरेलु उपाय
आज के समय में साइनस एक आम समस्या बन गई है । इसका यूं तो कोई पुख्ता इलाज नहीं हैं लेकिन कुछ घरेलु नुस्खों को अपनाकर इससमस्या का कुछ हद तक इलाज किया जा सकता है । आगे बताते है आपको उन घरेलु उपायों के बारे में जो आपकी इस समस्‍या को कम करेगा या आपको साइनस होने से बचाएगा । ये सभी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्‍ध सामग्री से दी जा रही है । इस्‍तेमाल करने से पहले डॉक्‍टरी सलाह अनिवाय है ।

अजवायन का तेल
साइनस की परेशानी बढ़ रही हो तो आप ये घरेलु नुस्‍खा अपना सकते हैं । अजवायन का तेल ले आएं । इस तेल की कुछ बूंदे पानी में मिलाएं और इस पानी का सेवन करें । अजवायन के तेल से निकलने वाली खुशूब और इसमें मौजूद लाभदायक पदार्थ आपकी साइनस की प्रॉब्‍लम को कम करेंगे । सांस लेने में हो रही दिक्‍कत भी कम हो जाएगी ।

सेब का सिरका
सेब का सिरका या एप्‍पल साइड विनेगर आपकी साइनस रिलेटेड प्रॉब्‍लम को दूर कर सकता है । दिन भर में दो से तीन बार एक – एक चम्‍मचapple-cider-vinegar सिरका पीने से आपको इस परेशानी में आराम मिलता है
लहसुन के फायदे
कई रोगों में लाभदायक लहसुन आपको साइनस में भी आराम देता है । रोजाना दो से तीन लहसुन की कली कच्‍ची खाने से आपको साइनस में आराम मिलता है ।

अंगूर के बीज
अंगूर के बीज का प्रयोग आयुवेर्दिक औषधि बनाने में किया जाता है । अगर साइनस की दिक्कत बहुत ज्यादा है तो अंगूर के बीजों का रस पीएं । इससे आपको आराम मिलेगा ।
हर्बल टी – दिनभर में दो से तीन बार हर्बल टी पीने से भी साइनस में राहत मिलती है । आप इसे ग्रीन टी से भी रिप्‍लेस कर सकते हैं । दिन भर गुनगुना पानी पीने से भी आराम मिलता है ।

लिक्विड लें
साइनस के दौरान अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें । एक प्याज खाकर इसके ऊपर हल्का गुनगुना पानी पीएंगे तो साइनस की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी । तेज लाल मिर्च को डायट में शामिल करने से आप साइनस की समस्या को कम कर सकते हैं । साइनस होने पर ये सभी चीजें आपकी प्रॉब्‍लम को कम करती हैं, आपको राहत पहुंचाती हैं ।

डेयरी प्रोडक्‍ट को कहें ना
अगर आप साइनस के मरीज हैं तो आपको डेयरी पदार्थों का सेवन बिलकुल छोड़ना होगा । दूध, घी, दही, मक्‍खन, अंडे आदि का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है । इसके अलावा शराब, चॉकलेट ओर मीठी चीजों को खाने से भी आपको बचना होगा । ये चीजें आपके शरीर में बलगम का कारण बनती हैं, जिसका बनना आपके लिए मुसीबत पैदा कर सकता है ।
https://www.youtube.com/watch?v=wNWJwUttAho