धांसू देसी नुस्खा : सफेद बाल, रूसी, दोमुहें बाल और बाल झड़ने की परेशानी ऐसे दूर करें

बालों की हर परेशानी को दूर करने के लिए हम आपके लिए के देसी नुस्खा लेकर आए हैं। इससे आप रूसी, बाल झड़ना और सफेद बालों की परेशानियों को दूर करें।

New Delhi, Feb 03: आम तौर पर हर किसी के लिए सिर के बाल बहुत मायने रखते हैं। अगर सिर पर बाल ना हों तो लोग उम्र से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। इस वजह से बालों से लोगों को बेहद प्यार होता है। बाल हमेशा आपके सिर पर बने रहें, वो सफेद ना हों, रूसी ना हो, दोमुंहे बाल ना हों, इसके लिए हम आपके लिए जबरदस्त देसी नुस्खा लेकर आए हैं।

हर किसी के साथ है ये समस्या
आज के समय में सफेद बाल होना एक आम समस्या है। इस परेशानी से हर कोई त्रस्त रहता है। गलत खानपान, तनाव और बेहद ही खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को अक्सर ये परेशानी हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। बाजार में उपलब्ध बाल काले रंग के कई प्रोडक्ट मिलते है।

महंगे प्रोडक्ट्स को ना कहें
लोग इन महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से नहीं चूकते। कुछ दिनों के लिए तो इस टेक्नीक से आपके बाल काले हो जाते है, लेकिन एक वक्त के बाद फिर वहीं समस्या हो जाती है। इसलिए बालों को काला करने के लिए सबसे जरुरी होता है कि आपके शरीर में विटामिन्स की कमी न हो। इसलिए हम आपके लिए ये उपाय लेकर आए है।

ये है घरेलू फॉर्मूला
आपको करना क्या है, जरा ये भी जान लीजिए। चार चम्मच दही, काली मिर्च पिसी हुई तथा एक नींबू निचोड़कर पानी में मिला लें। इसे बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से सिर धो लें। इस उपाय से आप बाल सफेद होने से रोक सकते है | इसके अलावा आपको हम एक और शानदार फॉर्मूला बता रहे हैं, ये और भी ज्यादा आसान है।

सफेद बालों को ऐसे मिटाएं
चार चम्मच मेथी दाना रात-भर के लिए भिगो दें। प्रात: थोड़े पानी से इसे पीसकर गाढ़ा लेप बना लें। यह लेप बालों की जड़ों में आधा घंटा लगाएं। बाद में ताजे पानी से सिर धो लें। लगातार पंद्रह दिन ऐसा करने से आप सफेद बालों से छुटकारा पा लेंगे। साथ ही खास बात ये भी है कि ये नुस्खा आपके बालों को मजबूती देने का काम भी करता है।

रूसी को ऐसे दूर करें
इसके अलावा एक चम्मच रीठा पाउडर, एक चम्मच शिकाकाई पाउडर, एक चम्मच आंवला पाउडर, चुटकी-भर हल्दी, एक-एक चम्मच मेथी पाउडर व पिसा धनिया, एक चम्मच पिसी हुई तुलसी के पत्ते व एक-एक चम्मच नीम की पत्ती का पाउडर व नींबू  का रस, एक चम्मच मेहंदी पाउडर-इन सभी को एक बड़े या छोटे बर्तन में आवश्यकतानुसार पानी डालकर उबालें।

रात भर में होगा कमाल
इसके बाद इस पेस्ट को रात-भर भीगने दें। सुबह उठकर ये पेस्ट अपने सिर में अच्छी तरह लगा लें। करीब एक घंटे बाद सिर धो लें। दो महीने तक अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके बाल काले, घने, मुलायम और मजबूत हो जाएंगे। खास बात ये भी है कि इससे आपको रूसी जैसी समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा। बालों को फिट रखने का ये शानदार देसी नुस्खा है।