छोटे-छोटे नुस्‍खे, आपकी सेहत को दुरुस्‍त रखने के बहुत काम आएंगे

हमारा देसी किचन छोटे-छोटे सेहत के नुस्‍खों से भरा हुआ है, पेट में दर्द हो या सिर में ये नुस्‍खे हमेशा काम आते हैं । आगे पढि़ए आपकी सेहत से जुड़े फायदेमंद नुस्‍खे ।

New Delhi, Jan 26 : जैसा कि हम सभी जानते हैं मसालों का प्रयोग खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए ही नहीं किया जाता, इनका प्रयोग प्राचीन समय से आयुवेर्दिक दवाईयां बनाने में भी किया जाता है । आपके घर में रखीं कुछ छोटी-छोटी चीजें आपको सेहतमंद बनाती हैं साथ ही आपको तंदरुसत भी रखती हैं । इसके अलावा कुछ सेहत की ऐसी बातें भी हैं जिन्‍हें आपको जानना जरूरी है । आइए आपको बताते हैं वो कौन सी बातें हैं जो आपको सेहतमंद रख सकती हैं ।

आंखों और त्‍वचा के लिए रोज खाएं एक मिर्ची
हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद है, ग्रीन चिली में मौजूद विटामिन ए त्‍वचा के लिए फायदेमंद है और ये आंखों को भी तेज करता है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक खाने में हरी मिर्च डालने से बॉडी का तापमान सामान्‍य बना रहता है । रोम छिद्र खुले रहते हैं, जिससे शरीर की त्‍वचा से हवा आसानी से पास होती है ।हरी मिर्च खाने से डायजेस्टिव सिस्‍टम फिट रहता है ।

खाना हमेशा नीचे बैठकर खाएं
भारत समेत कई देशों में नीचे बैठकर भोजन करने की परंपरा सदियों से रही है । जमीन पर बैठकर खाना खाने से हमारी सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं । जब हम जमीन पर बैठकर खाना खते हैं तो हमें आलथी-पालथी मारकर बैठना होता है । ये एक योग मुद्रा है । एक पैर के ऊपर दूसरा पैर रखकर बैठने की मुद्रा में जब हम खाना खाते हैं तो ये हमारे शरीर के पाचन तंत्र के लिए सबसे अच्‍छी मुद्रा मानी जाती है ।

स्‍प्राउट्स का सेवन
मौसमी बीमारियों से बचने के लिए और हेल्‍दी रहने के लिए जितना हो सके अंकुरित दालें यानी स्‍प्राउट्स अपनी डायट में शामिल करें । जितना हो सके सलाद खाएं, ये आपकी सेहत के लिए सबसे उत्‍तम मंत्रा है । जितना ज्‍यादा कच्‍ची सब्जियों का सेवन आप करेंगे उतना ही ज्‍यादा सेहतमंद रहेंगे । जापान जैसे देश में कच्‍ची सब्जियों का सेवन करना उनके हेल्‍दी रहने का सबसे बड़ा सीक्रेट है ।

सूरज की रोशनी
रिसर्च कहती है कि जो लोग प्रतिदिन सूरज की किरणें अवशोषित करते हैं उनके ज्‍यादा जीने की संभावना बढ़ जाती है साथ ही उन्‍हें हड्डी सेwater-to-sun- जुड़े रोग नहीं होते । सूरज की किरणें शरीर के लिए सबसे बेहतरीन डॉक्‍टर का काम करती हैं । सूरज की रौशन रोज एक घंटा लेने से आपको विटामिन डी की कमी नहीं होती साथ ही स्किन की समस्‍याएं भी दूर हो जाती है । सुबह की धूप लेने से आपका वजन भी नियं‍त्रण में रहता है ।

पीएं ऐसी चाय
स्‍वस्‍थ रहना है तो अपनी रेगुलर टी को आप ग्रीन टी से बदल दें । गरम पानी के साथ झटपट बनने वाली ग्रीन टी आप कभी भी ले सकते हैं । ये आपके मोटापे को बिलकुर कैंची की तरह काटने में मदद करती है। इसके अलावा दालचीनी को पानी में उबालकर रोजपीने से आप हफ्तों में इंच लॉस कर स्लिम-ट्रिम हो सकते हैं । मोटापा हर मसीबत की जड़ है, हेल्‍दी रहना है तो मोटापे को बयाय-बाय कहना ही होगा ।

वजन पर नियंत्रण रखेगा जीरा
विटामिन सी से भरपूर नींबू और तमाम खूबियों से लैस आयुर्वेदिक गुण वाले अदरक को तो वेट लॉस के लिए कई दवाईयों में इस्‍तेमाल किया ही जाता है । लेकिन इसका उपयोग जीरा पाउडर के साथ करने से सोने पर सुहागा हो जाता है । नींबू और अदरक के साथ जीरा आपके शरीर की चर्बी काटने में सहायक होता है । इसका सेवन आप किसी जूस में या उबली सब्जियों के ऊपर तीनों सामग्रियों को डालकर कर सकते हैं ।

अजवाइन
आपकी सेहत को दुरुस्‍त रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है अजवाइन का सेवन । किसी भी तैलीय नमकीन चीज को बनाएं तो उसमें अजवाइन जरूर डाल दें । सर्दियों में रात को गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन करें और अपने पाचन तंत्र को फिट रखें । घर पर अजवाइन भून कर हमेशा रखें, बदहजमी होने पर थोड़ा सा खाने से ही लाभ होता है । अजवाइन आपके किचन का किंग है, ये स्‍वाद बढ़ता है और पाचन तंत्र को आराम पहुंचाता है ।

अलसी का सेवन
शहरों में Flax seeds  के नाम से जाने जाने वाले ये बीज आजकल न्‍यूट्रीशनिस्‍ट की पहली पसंद है । अगर आप भारत के पूर्वी क्षेत्र से आते हैं तो आप जरूर जानते होंगे कि अलसी सेहत के लिए कितनी लाभदायक है । ई फाइबर फूड है और खाना पचाने में हेल्‍प करता है । अलसी में फाइबर,ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसका प्रयोग आप विभिन्‍न तरीकों से कर सकते हैं ।