रोजाना ब्रेड खाने वाले ये आंखे खोल देने वाली खबर जरूर पढ़ें

हमारे देश में रोटी के मुकाबले ब्रेड खाने का कल्‍चर तेजी से बढ़ रहा है । अगर आपकी सुबह भी रोटी नहीं ब्रेड के साथ हो रही हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें ।

New Delhi, Feb 06 : आधुनिकता ने भारत के पहनावे, सोचने की शक्ति को ही नहीं बदला है अपितु भारत के खाने में भी बहुत बदलाव आया है । पुराने समय में भारतीयों की सुबह जहां गुड़, चना, दूध, रोटी, लस्‍सी से होती थी उसकी जगह अब ब्रेड, पास्‍ता, कॉफी ने ले ली है । क्‍या रोजाना ऐसा खाना हमारे शरीर के लिए लाभदायक है । क्‍या मक्‍के की रोटी खाने की बजाय मक्‍के के सूखे दाने दूध में मिलाकर खाना ज्‍यादा पौष्टिक है । चलिए आज बात करते हैं ब्रेड के बारे में, वाइट ब्रेड जिसने ज्‍यादातर शहरी घरों में सुबह की रोटी की जगह हथिया ली है ।

पोषण के नाम पर जीरो
अगर आपको लगता है कि रोजाना ब्रेड खाने से आपको पोषण मिलता है, आपको पेट भर जाता है, दिन भर काम करने की एनर्जी मिलती है तो  माफ कीजिए ब्रेड खाने से आपको ऐसा कुछ भी नहीं मिलता है । इसमें ना ही कोई विटामिन है, ना ही कोई मिनरल्‍स । ये सिर्फ रिफाइंड फलॉर से बना ब्रेड है, जिसमें फाइबर भी मौजूद नहीं है । आपके पेट में जाकर ये सिर्फ आपकी प्रॉब्‍लम बढ़ाएगा ।

हार्ट हो जाएगा कमजोर
ब्रेड बनाने के लिए सोडियम का प्रयोग किया जाता है । सोडियम का बहुत अधिक सेवन आपके हार्ट को कमजोर करता है आपको कभी भी दिल से जुड़ी कोई भी परेशानी हो सकती है । ब्रेड में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर बिलकुल भी नहीं पाया जाता है, इसलिए पोषण रहित इस खाने से हमारे हृदय को नुकसान ही पहुंचता है । दिल को स्‍वस्‍थ रखना है रोजाना ब्रेड खाने की आदत बदल दीजिए ।

मोटापा बढ़ता है
ब्रेड में कोई पोषण नहीं होता, इसमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है । ये आपकी बॉडी में वजन को तेजी से बढ़ाता है । मोटापा कम करने की सोच रहे हैं तो ब्रेड का सेवन करना बंद कर दीजिए, ये आपके लिए बिलकुल भी हेल्‍दी नहीं हैं ।
लीवर को खतरा – ब्रेड मैदे का बना होता है । जब हम इसे खाते हैं तो ये आसानी से पचता नहीं है बल्कि हमारी आंतो में चिपक जाता है । इससे लीवर तक डैमेज हो सकता है ।

नर्वस सिस्टम के लिए खतरनाक
ब्रेड को सफेद बनाने के लिए एकदम साफ सुंदर दिखाने के लिए इसके कई प्रकार के ब्लीचिंग एजेंट्स डाले जाते हैं । इनमें क्‍लोरीन की मात्रा काफभ्‍ ज्‍यादा होती है । क्‍लोरीन का बहुत अधिक इस्‍तेमाल हमारे शरीर के नर्वस सिस्‍टम को नुकसान पहुंचा सकता है । लंबे समय तक इनका सेवन पैरालिसिस जैसी गंभीर बीमारी भी दे सकता है । ब्रेड खाने से अभी तौबा कर लीजिए ।

दांतों पर नुकसान
ब्रेड आपकी बॉडी के सिस्‍टम के लिए तो है ही खतरनाक लेकिन ये आपको दांतों को भी खराब कर सकता है । ब्रेड में स्‍टार्च बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है । जिसके चलते इसे खाने से दांत जल्‍दी खराब हो सकते हैं । ब्रेड के महीन कण दांतों के बीच में फंस जाते हैं और फिर धीरे-धीरे सड़कर मुंह की बदबू का कारण बनते हैं, इनसे दांतों में कैविटी भी हो सकती है ।

पेट की प्रॉब्‍लम
ब्रेड में कार्बोहाइड्रेट की बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है । इसे खाने से आपके पेट में दर्द उठ सकता है , डायरिया जैसी प्रॉब्‍लम भी हो सकती है । आपके पाचन तंत्र पर ब्रेड बहुत बुरा असर डालती है । पेट खराब रहने से आपको कई दूसरी समस्‍याएं भी हो सकती हैं ।
स्किन के लिए नुकसानदायक – ब्रेड में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स पाए जाते हैं, इससे आपकी त्‍वचा पर असर पड़ता है । ओर आपको पिंपल्‍स की प्रॉब्‍लम हो सकती है ।

ब्रेड से कैंसर का खतरा
कुछ समय पहले आई एक रिसर्च में ब्रेड से कैंसर होने की संभावना भी जताई गई थी । रिसर्च में बताया गया था कि ब्रेड में मौजूद पोटेशियम ब्रोमेट से बॉडी सेल्‍स को नुकसान पहुंचता है और इससे भविष्‍य में कैंसर का खतरा भी हो सकता है । इस रिसर्च के बाद ब्रेड की खपत में तेजी से कमी आई थी । हालांकि अब कई कंपनिया ब्रेड में पोटेशियम ब्रोमेट के इस्‍तेमाल से इनकार करने लगी हैं ।

रोटी है ज्‍यादा हेल्‍दी
ब्रेड या रोटी में से आपको कोई एक चुनना पड़े तो आप रोटी ही चुनियेगा । अंग्रेजी में भले दोनों को ब्रेड ही कहा जाता हो लेकिन दोनों की पौष्टिकता में जमीन आसमान का अंतर है । ब्रेड में जहां पोषण शून्‍य होता है वहीं रोटी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और ये पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है । रोजाना ब्रेड के मुकाबले रोटी खाना बेस्‍ट है ।

https://www.youtube.com/watch?v=keM80Wl-eck