34 बेटियों की मां हैं प्रिटी जिंटा, एक्ट्रेस से बिजनेसवुमन तक, दिलचस्प है सफर

Preity Zinta

प्रिटी जिंटा ने कई हिट और सुपरहिट फिल्मों में काम किया, लेकिन फिलहाल वो फिल्मों से दूर हैं, उन्हें आखिरी बार साल 2014 में हैप्पी एंडिंग में कैमियो करते देखा गया था।

New Delhi, Feb 02 : बॉलीवुड एक्ट्रेस और बिजनेस वुमन प्रिटी जिंटा 43 साल की हो गई, 31 जनवरी को उन्होने अपना जन्मदिन मनाया, हिमाचल प्रदेश के शिमला में पैदा हुई प्रिटी जब सिर्फ 13 साल की थीं, तभी एक सड़क दुघर्टना में उन्होने अपने पिता को खो दिया, इस एक्सीडेंट के बाद करीब दो साल तक उनकी मां बिस्तर पर रहीं, फिर वो भी इस दुनिया को छोड़कर चली गई, प्रिटी के दो भाई हैं, दीपांकर और मनीष, तब दीपांकर थल सेना में अधिकारी थे और मनीष कैलिफोर्निया में रहते थे।

शिमला से की पढाई
बॉलीवुड एक्ट्रेस ने अपनी शुरुआती पढ़ाई शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीसस और मेरी स्कूल से पूरी की, फिर उन्होने द लॉरेंस स्कूल ज्वाइन किया था, Preity Zinta1कॉलेज की पढाई उन्होने शिमला के ही सेंट बेडेस स्कूल से पूरी की। उन्होने क्रिमिनल साइकोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।

फिल्मों से पहले किया विज्ञापन
कम ही लोगों को पता है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरुआत फिल्मों से नहीं बल्कि विज्ञापनों के जरिये किया था, Preity Zinta2साल 1996 में एक दोस्त के जन्मदिन पार्टी के दौरान प्रिटी जिंटा की मुलाकात एक डायरेक्टर से हुई, उन्होने ही उन्हें पहला विज्ञापन एक चॉकलेट ब्रांड का ऑफर किया था, फिर बाद उन्होने एक साबुन का भी विज्ञापन किया था, फिर फिल्मों में एंट्री मारी।

पहली फिल्म बनते-बनते रह गई
साल 1997 में प्रिटी जिंटा अपनी एक दोस्त के साथ ऑडिशन देने के लिये पहुंची थी, उनकी मुलाकात फिल्ममेकर शेखर कपूर से हुई थी, preity zinta2उन्होने एक्ट्रेस को फिल्म तारा रम पम के लिये साइन किया, हालांकि स्टार ऋतिक रोशन के साथ बनने वाली ये फिल्म किसी वजह से कैंसिल हो गई, और उनकी पहली फिल्म बनते-बनते रह गई।

इस फिल्म से किया डेब्यू
प्रिटी जिंटा ने कुंदन शाह की फिल्म क्या कहना (साल 2000) में साइन की थी, हालांकि उससे पहले मणि रत्नम की फिल्म दिल से (1998) रिलीज हो गई थी, preity zinta3जिसकी वजह से यही फिल्म उनकी डेब्यू फिल्म कहलाई, हालांकि लीड रोल के मामले में बॉबी देओल के साथ सोल्जर (1998) रिलीज हुई थी, इस फिल्म से प्रिटी जिंटा को पहचान मिली।

अब फिल्मों से दूर हैं प्रिटी
प्रिटी जिंटा ने कई हिट और सुपरहिट फिल्मों में काम किया, लेकिन फिलहाल वो फिल्मों से दूर हैं, उन्हें आखिरी बार साल 2014 में हैप्पी एंडिंग में कैमियो करते देखा गया था, preity Zintaफिलहाल वो अपने पति जीन गुड इनफ के साथ अपनी शादी-शुदा जिंदगी एन्जॉय कर रही हैं, और आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन हैं।

देर से जगती हैं प्रिटी
प्रिटी जिंटा के बारे में कहा जाता है कि वो बिना किसी शिकायत के घंटों काम कर सकती हैं, वो अपनी हर चीज से प्यार करती हैं और कॉन्फिडेंट पर्सन हैं, Preity-Zintaहालांकि सुबह जल्दी उठना उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं है, वो अक्सर देर से उठती हैं, इसी वजह से सेट पर भी देर से पहुंचती थी, अपनी इस आदत की वजह से कई बार उन्हें डायरेक्टर- प्रोड्यूसर्स के गुस्से का भी शिकार होना पड़ा था।

अगली फिल्म तैयार
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भले प्रिटी लंबे समय से फिल्मी पर्दे से दूर हों, लेकिन उनकी अगली फिल्म बनकर तैयार है, हालांकि इस फिल्म की रिलीज डेट अभी घोषित नहीं की गई है। preity zinta1इस फिल्म में प्रिटी के साथ सनी देओल हैं, और फिल्म का नाम भैयाजी सुपरहिट है, जल्द ही इसकी रिलीज डेट की घोषणा की जाएगी।

34 बेटियों की मां
बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रिटी 34 बेटियों की मां भी हैं, दरअसल साल 2009 में उन्होने उत्तराखंड के ऋषिकेश के एक अनाथालय में गई थी, Preity-Zinta 4जहां उन्होने 34 लड़कियों को गोद ले लिया, इन सभी बच्चियों के फाइनेंशियल और एजुकेशनल जिम्मेदारी प्रिटी जिंटा ही उठाती हैं, वो बीच-बीच में यहां आती भी रहती हैं।